कोरोना वायरस दिन-ब-दिन अपना रूप बदल रहा.. नया खतरनाक रूप डेल्टा+ वैरिएंट, वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी

0
142
कोरोना वायरस दिन-ब-दिन अपना रूप बदल रहा
कोरोना वायरस दिन-ब-दिन अपना रूप बदल रहा

कोरोना वायरस दिन-ब-दिन अपना रूप बदल रहा

कोरोना वायरस दिन-ब-दिन अपना रूप बदल रहा है। अब इसने एक बार फिर अपना नया खतरनाक रूप लेकर मुसीबत खड़ी कर दी है। भारत में कुछ समय पहले कोरोना के डेल्टा वैरिएंट के मामले सामने आए थे लेकिन अब एक्सपर्ट इस बात की आशंका जता रहे हैं कि इसका नया वेरिएंट जिसे डेल्टा+ नाम दिया गया है, यह ज्यादा खतरनाक हो सकता है। इस वैरिएंट को AY.1 नाम भी दिया गया है।

डेल्टा+ वैरिएंट से जुड़ी कुछ बड़ी बातें इस वीडियो में हम आपको बताने जा रहे हैं… वैज्ञानिकों का कहना है कि यह नया वेरिएंट इतना खतरनाक है कि यह संक्रमण के इलाज में प्रस्तावित मोनोक्लोनल एंटीबॉडी कॉकटेल को भी मात दे सकता है। पिछले शुक्रवार तक अपडेट किए गए कोरोना वेरिएंट पर अपनी नई रिपोर्ट में, भारत ने 7 जून तक डेल्टा+ के छह मामले दर्ज किए थे।

यूके सरकार के हेल्थ एंड सोशल केयर डिपार्टमेंट की एक कार्यकारी एजेंसी पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड के अनुसार, 63 जीनोम डेल्टा के साथ नए म्यूटेशन K417N का पता चला है। इसकी पहचान वैश्विक विज्ञान पहल GISAID की तरफ से की गई है। पिछले शुक्रवार तक अपडेट किए गए कोविड -19 वेरिएंट पर अपनी नवीनतम रिपोर्ट में, भारत ने 7 जून तक डेल्टा + के छह मामले दर्ज किए थे।

पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड की रिपोर्ट में कहा गया है कि डेल्टा-एवाई.1 नए वेरिएंट का पता डेल्टा वैरिएंट की रेगुलर स्कैनिंग के जरिये चला। रिपोर्ट में बताया गया कि बहुत कम संख्या में इस वैरिएंट ने स्पाइक प्रोटीन म्यूटेशन K417N हासिल कर लिया था। वैज्ञानिकों ने कहा कि इस तरह का सिक्वेंस इससे पहले मार्च के अंत में यूरोप में पाया गया था।

कोरोना वायरस दिन-ब-दिन अपना रूप बदल रहा है…….

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here