नवगछिया : खरीक के लोकमानपुर और सिंहकुड में कटाव शुरू.. किसानों की उपजाऊ जमीन नदी में

0
200
नवगछिया : खरीक के लोकमानपुर और सिंहकुड में कटाव शुरू
नवगछिया : खरीक के लोकमानपुर और सिंहकुड में कटाव शुरू

नवगछिया : खरीक के लोकमानपुर और सिंहकुड में कटाव शुरू

प्रखंड में कोसी नदी अभी से ही अपना तांडव रूप दिखाना शुरू कर दी है। ढोड़िया-दादपुर पंचायत के दादपुर-गोपालपुर टोला के बाद अब प्रखंड के लोकमानपुर पंचायत के लोकमानपुर और सिंहकुंड गांव में कई जगह कोसी नदी में कटाव शुरू हो गया है। बुधवार रात से शुरू हुए कटाव में गुरुवार शाम तक कई किसानों की उपजाऊ जमीन नदी में समा गई। वहीं, नदी किनारे रहने वाले लोगों की वसोबासी जमीन भी कोसी में विलीन हो रही है। इससे ग्रामीणों में दहशत है। लोग अपने घरों का सामन समेट कर पलायन की तैयारी करने लगे हैं।

कटाव रोकने के लिए जल संसाधन विभाग की ओर से अब तक किसी प्रकार का बचाव कार्य शुरू नहीं किया गया है। ग्रामीणों का कहना है कि अगर कटाव की रफ्तार यही रही तो एक सप्ताह में पूरा गांव कोसी नदी में समा जाएगा। नदी अब गांव के समीप तक पहुंच चुकी है। ग्रामीणों ने जल संसाधन विभाग के अफसरों से शीघ्र इस दिशा में आवश्यक पहल करते कटावरोधी कार्य शुरू कराने की मांग की है। ग्रामीणों ने चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर शीघ्र ही कटावरोधी काम शुरू नहीं किया गया तो हम आंदोलन को बाध्य होंगे। बता दें कि यहां हर वर्ष कटाव की कहर से पूरा पंचायत टापू में तब्दील हो जाता है।

इधर, गोपालपुर-दादपुर टोला में भी कटाव

इधर, प्रखंड के ही ढोड़िया-दादपुर पंचायत के दादपुर-गोपालपुर टोला में शुरू हुए कटाव जारी है। यहां रुक-रुक कर कटाव हो रहा है। इससे किसानों की उपजाऊ जमीन नदी में समा रही है। किन्तु, एक सप्ताह बाद भी यहां भी जल संसाधन विभाग ने अब तक कटावरोधी काम शुरू नहीं कराया है। इससे ग्रामीणों में रोष है। जबकि, बीडीओ सुधीर कुमार एवं सीओ निशांत कुमार ने सोमवार को कटाव स्थल का जायजा लिया था। मौके पर मौजूद ग्रामीणों को दोनों अफसरों ने आश्वासन दिया था कि जल्द ही कटावरोधी काम शुरू कराया जाएगा। बाबजूद इसके अब तक कटावरोधी काम शुरू नहीं हो पाया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here