सितंबर में जारी हो सकता है बिहार में पंचायत चुनाव का शेड्यूल, EVM मंगाने की शुरू हुई तैयारी

0
286

सितंबर में जारी हो सकता है बिहार में पंचायत चुनाव का शेड्यूल

कोरोना महामारी के कारण निर्धारित समय पर होने वाला पंचायत आम चुनाव टल गया है. लेकिन, राज्य निर्वाचन आयोग अगले दो से तीन महीनों में एक बार फिर से पंचायत आम चुनाव कराने की तैयारी में जुट गया है. आयोग ने पंचायत आम चुनाव बैलेट पेपर से नहीं बल्कि इवीएम से ही कराया जायेगा.

इसको लेकर पर्याप्त संख्या में इवीएम जुटाने की नये सिरे से तैयारी शुरू कर दी गयी है. इसके लिए दूसरे राज्यों से इवीएम उपलब्ध कराने को लेकर पत्राचार किया जा रहा है. यह माना जा रहा है कि राज्य निर्वाचन आयोग सितंबर में पंचायत चुनाव को लेकर कार्यक्रम जारी कर सकता है.

पंचायत आम चुनाव के लिए आयोग को छह पदों के लिए अधिक संख्या में इवीएम की आवश्यकता है. इसमें मुखिया, वार्ड सदस्य, सरपंच, पंच, पंचायत समति और जिला परिषद सदस्यों के लिए अलग-अलग इवीएम की बैलेट यूनिट और कंट्रोल यूनिट की आवश्यकता है. त्रिस्तरीय पंचायत के छह पदों के चुनाव कराने के लिए राज्य में करीब एक लाख 20 हजार बूथ स्थापित किये गये हैं. ऐसे में हर बूथ पर छह बैलेट यूनिट और छह कंट्रोल यूनिट की आवश्यकता होगी.

इसी आवश्यकता को देखते हुए राज्य निर्वाचन आयोग जिलों को दूसरे राज्यों से इवीएम मंगाने की टैंगिंग करने की पहल कर दिया है. पंचायत आम चुनाव में इवीएम जिलों द्वारा खुद दूसरे राज्यों से मंगाया जाता है. ऐसे में जिलों को दूसरे राज्यों से टैग कर दिया जायेगा तो वह जिला खुद अपना इवीएम मंगा लेगा. यह माना जा रहा है कि आयोग दिसंबर के पहले त्रि स्तरीय पंचायत आम चुनाव संपन्न करा लेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here