नवगछिया : स्पर संख्या पाँच एन वन में हुआ भारी धसान, मौके पर पहुँचे वरीय अभियंतागण

0
103
नवगछिया : स्पर संख्या पाँच एन वन में हुआ भारी धसान
नवगछिया : स्पर संख्या पाँच एन वन में हुआ भारी धसान

नवगछिया : स्पर संख्या पाँच एन वन में हुआ भारी धसान

इस्माइलपुर -बिंद टोली के बीच स्थित स्पर संख्या पाँच एन वन पर भारी धसान के साथ कटाव होने से अफरा -तफरी मच गया। यह कटाव बुधवार देर रात का है मौके पर मौजूद अभियंताओं के द्वारा तत्काल आनन -फानन में बालू भरी बोरियों को एनसी में डाल कर धसान को रोकने के प्रयास प्रारंभ किया गया लेकिन घटते जलस्तर के कारण पानी का दबाव इस पर पर आने के कारण उसकी सफलति नहीं हो पा रहा है।

इस कटाव की जानकारी मिलते हीजल संसाधन विभाग के कार्यपालक अभियंता अधीक्षण अभियंता एवं कटिहार के मुख्य अभियंता कटाव स्थल पर पहुंचे जहां पर तत्काल कटे हुए भाग को रोकने का प्रयास प्रारंभ किया गया। जिसके तहत् बाँस का बंडल बना कर व बालू भरी बोरियाँ डलवाया जा रहा है। लेकिन नदी का दबाव इतना है कि वह उस में समाते जा रहा है।

बताते चलें कि इस वर्ष करोडों रुपये की लागत इस स्पर का बोल्डर से जीर्णोद्धार जल संसाधन विभाग द्वारा करवाया गया था। कार्य की गुणवत्ता को लेकर के शुरू शुरू में ही विभाग के खुद मुख्य अभियंता आरपी महत्व के द्वारा कार में सुधार लाने की हिदायत संवेदक एवं मौके पर मौजूद अभियंता को दिया था लेकिन कार्य में सुधार नहीं हुआ .

जिसका परिणाम हुआ कि स्पर का नोज सहित अन्य हिस्सा गंगा नदी के जलस्तर में मामूली वृद्धि होने पर ही नोज ताश के पत्ते का तरह बिखर गया। गंगा नदी के जलस्तर में कमी होने पर पुनः स्पर में धसान होने से मुख्य तटबंध के अस्तित्व पर खतरा मँडराने लगा है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here