नवगछिया : सड़क व पुल का निर्माण.. एनएच 106 के मिसिंग लिंक निर्माण की प्रक्रिया हुई शुरू

0
123
नवगछिया : सड़क व पुल का निर्माण
नवगछिया : सड़क व पुल का निर्माण

नवगछिया : सड़क व पुल का निर्माण

बिहपुर वीरपुर एनएच 106 के बिहपुर एनएच 31 से उदाकिशुनगंज तक 30 किमी मिसिंग लिंक का निर्माण कार्य जल्द ही आरंभ होगा। एनएच 106 सड़क व पुल का निर्माण कार्य मुंबई की एफकान्स इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड कंपनी के द्वारा किया जाएगा। एजेंसी के द्वारा पुल एवं सड़क निर्माण आरंभ करने के लिए क्वाटर के निर्माण का कार्य आरंभ कर दिया गया है। क्वाटर का निर्माण तुलसीपुर मौजा में किया जाएगा। शुक्रवार को क्वाटर निर्माण कार्य भी विधिवत शुरू हो गया।

काम शुरू कराने पूर्व इलाके के गणमान्य लोगों की मौजूदगी में पूजा-अर्चणा कर संवेदक कंपनी के इंजीनियर मुकेश कुमार व भाजपा नेता सह झंडापुर के मुखिया प्रतिनिधि पवन चौधरी ने नारियल फोड़कर कार्य का श्रीगणेश किया। मालूम हो की बिहपुर एनएच 31 चौक से हरियो के कोसी त्रिमुहान घाट तक एनएच106 सड़क के लिए अभियंताओं की टीम जुटी हुई है।पुल का निर्माण बिहार के लिए घोषित पीएम पैकेज के तहत कुल 1478.84 करोड़ की लागत होगा। एनएच 106 के निर्माण के लिए अधिकारियों, अभियंताओं व कर्मियों के रहने के लिए लगभग तीन से चार सौ क्वाटर का निर्माण किया जाना है।

शुक्रवार को क्वाटर निर्माण कार्य शुरू होने के मौके पर हरियो के मुखिया प्रतिनिधि पवन कुमार साह, अशोक सिंह, राजकुमार साह झंडापुर के पूर्व सरपंच दिवाकर साह, बूचो चौधरी, निशु चौधरी, पिंकू साह व नमन चौधरी आदि समेत इलाके के कई गांवों के गणमान्य लोग उपस्थित थे। 136 किमी लंबे वीरपुर बिहपुर एनएच106 के निर्माण का खर्चा विश्व बैंक द्वारा 2002 में उठाया गया था। जिसके बाद इसका शिलान्यास तत्कालीन केंद्र के वाजपेयी सरकार के मंत्रिमंडल में मंत्री रहे शरद यादव ने किया था।

लेकिन 0 किमी वीरपुर से उदाकिशुगंज,फुलौत तक 106 किमी निर्माण कराने के बाद विश्व बैंक ने आगे के 30 किमी यानि फुलौत से बिहपुर तक सड़क व कोसी पर पुल निर्माण पर होने वाले भारी भरकम खर्च को देखते हुए इसका निर्माण पूरा करने से अपने हाथ खींच लिए थे। विश्व बैंक के द्वारा हाथ खींच लेने से इस 30 किमी मिसिंग लिंक निर्माण अटका तो भारत सरकार ने इस मिसिंग का निर्माण का भार एनएच व एनएचआई को सौंपा। जिसके बाद सालों साल चली विभागीय प्रक्रिया के पश्चात पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा इसके निर्माण को लेकर गत वर्ष 21 सितंबर को आधारशिला रखा गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here