नवगछिया : जिलाधिकारी ने बगजान तटबंध का किया निरीक्षण, कार्यपालक अभियंता से ली जानकारी

0
89
नवगछिया : जिलाधिकारी ने बगजान तटबंध का किया निरीक्षण
नवगछिया : जिलाधिकारी ने बगजान तटबंध का किया निरीक्षण

नवगछिया : जिलाधिकारी ने बगजान तटबंध का किया निरीक्षण

नवगछिया : सोमवार को भागलपुर डीएम सुब्रत कुमार सेन बाढ़ से पूर्व बिहपुर पहुंच कर कोसी नगरपारा तटबंध और बगजान तटबंध का निरीक्षण किया। इस दौरान बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल नवगछिया के कार्यपालक अभियंता अनिल कुमार, डीसीएलआर परमानंद साह, एसडीओ अखिलेश कुमार एवं सीओ बलिराम प्रसाद भी मौजूद थे। डीएम श्री सेन ने बगजान के पास जहां पिछले वर्ष कटाव हुआ था। वहां की स्थिति को देखा और ठीकठाक पाया। उसके बाद नगरपारा तटबंध पर हरिओ त्रीमुहान स्लूइस गेट एवं गुवारीडीह भी पहुंचे । इस मौके पर कार्यपालक अभियंता ने उन्हें मैप के द्बारा कोसी क्षेत्रों की भौगोलिक स्थिति को दिखाया। उसके बाद डीएम ने बताया की कोसी व गंगा में बाढ़ से बचाव को लेकर कई कार्य चल रहे हैं।

जाह्नवी चौक से इस्माइलपुर तक लगभग दस किलोमीटर में तटबंध का निर्माण कार्य जो पचास फीसदी से अधिक पुरा हो चुका हैं। इसमें तीन-चार स्ट्रक्चर निर्माण जैसे स्लूइस गेट व अन्य शामिल हैं। यह काम कई सालों से बंद पड़ा हुआ था। इस कार्य को जनवरी में शुरू किया गया हैं। जो जून माह के अंत तक तैयार हो जाएगा। इसके बन जाने से नवगछिया, इस्माइलपुर व गोपालपुर के लोगों को बाढ़ से बचाव भी होगा व लोगों को जाम से निजात मिल जाएगा। बगजान तटबंध में काम हुआ हैं। गुवारीडीह पुरातात्विक स्थल को बचाने का जो काम हुआ हैं। काफी अच्छा हुआ हैं। कोसी में पायलट चैनल का भी निर्माण हो गया हैं। पायलट चैनल के बन जाने से हजारों एकड़ की जमीन निश्चित रूप से निकलेगी एवं कई गांव बाढ़ से बचेंगे। कोसी जो कटाव करती हैं। उसमें काफी कमी देखने को मिलेगी।

बाढ़ पूर्व तैयारी का लिया जायजा, दिए निर्देश

खरीक | संभावित बाढ़ के खतरे को देखते हुए सोमवार डीएम सुब्रत कुमार सेन प्रखंड के चोरहर पहुंचे। जहां उन्होंने कोसी नदी के तटबंध के स्थिति का जायजा लिया और बाढ़ से प्रभावित होने वाली गाँव की जानकारी ली। इसके बाद उन्होंने मौके पर मौजूद जल संसाधन विभाग के अफसरों को बाढ़ के पूर्व सारी तैयारी पूरी कर लेने का निर्देश दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here