नवगछिया : जहांगीरपुर वैसी में कोसी नदी का भीषण कटाव.. कटाव स्थल पर अफरातफरी का माहौल

0
213
नवगछिया : जहांगीरपुर वैसी में कोसी नदी का भीषण कटाव
नवगछिया : जहांगीरपुर वैसी में कोसी नदी का भीषण कटाव

नवगछिया : जहांगीरपुर वैसी में कोसी नदी का भीषण कटाव

रंगरा चौक प्रखंड के जहांगीरपुर वैसी में कोसी नदी भीषण कटाव कर रही है। कटाव से हर कोई सहमा हुआ है। लोग किसी अनजान आशंका से भयभीत हैं। कटाव निरोधी कार्य नहीं चलाये जाने से ग्रामीणों में काफी आक्रोश है। कटाव स्थल पर दिया जा रहा जियो बैग और बांस बल्ला कटकर बह रहा है। कटाव स्थल पर अफरातफरी का माहौल है।

ग्रामीण मो. इसतेखार आलम, अब्दुल गफ्फार, नयाज अख्तर ने कहा कि कोसी का भीषण कटाव हो रहा है। एक साल से जल संसाधन विभाग के पदाधिकारियों से बचाव की गुहार लगा रहे हैं लेकिन कोई सुननेवाला नहीं है। अब कटाव तेजी से हो रहा है। बड़ा-बड़ा धंसना कटकर कोसी नदी में विलीन हो रहा है। फल्ड फाइटिंग के नाम पर पदाधिकारियों द्वारा पैसे का बंदरबांट किया जा रहा है।

फल्ड फाइटिंग में ठेकेदार द्वारा डाली गई बालू की बोरी कोसी नदी में समा रही है और कटाव का दायरा बढ़ता जा रहा है। भीषण कटाव के बाद जहां विभाग द्वारा बचाव के लिए रखा गया जियो बैग को किनारे से हटाकर रखा जा रहा है। वहीं कटाव के बाद आसपास के रहने वाले रतजगा कर अपने घरों के सामान हटाकर सुरक्षित जगहों पर ले जा रहे हैं। लोगों ने बताया कि अगर निरंतर इसी तरह कटाव जारी रहा तो आगामी दस दिनों में कोसी कटाव से आवासीय क्षेत्रों में प्रभावी हो जाएगा। बचाव कार्य में एक दिन में एक लाख रुपये खर्च हो हो रहा है। परन्तु सबकुछ कटकर कोसी में विलय हो जायेगा। ग्रामीणों ने कहा कि पीछे 24 घंटे में कोसी नदी में भीषण कटाव हो रहा है। कहीं पर एक तो कहीं-कहीं पर दो फीट कटाव हो रहा है।

कहते हैं जेई

कटाव स्थल पर बचाव कार्य में लगे जेई ने बताया कि कटाव रोकने के लिए रोजाना कटाव स्थल पर बांस बल्ला और जिओ बैग साथ दिया जा रहा है। लेकिन सब कुछ कटाव की भेंट चढ़ गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here