नवगछिया : गुवारीडीह टिल्हे को कोशी कटाव से सुरक्षित.. बनाए गये कोसी की नई धारा बहने लगी

0
170
नवगछिया : गुवारीडीह टिल्हे को कोशी कटाव से सुरक्षित
नवगछिया : गुवारीडीह टिल्हे को कोशी कटाव से सुरक्षित

नवगछिया : गुवारीडीह टिल्हे को कोशी कटाव से सुरक्षित

बिहपुर :  शुक्रवार को जयरामपुर के गुवारीडीह में मिले पुरातात्विक अवशेष स्थल गुवारीडीह टिल्हे को कोशी कटाव से बचाने के लिए बनाए गये कोसी की नई धारा बहने लगी. कोसी ने अपने आप अपना रास्ता बना लिया. ज्ञात हो की कोसी की वर्तमान धारा को पुराने धारा में परिवर्तन के लिये बनाये गये पायलट चैनल जो बैनाडीह मुरौत में नई धार बंद थी. वही एसडीओ धीरेंद्र कुमार ने बताया की कोसी नदी की नई धार जो मुरौत के पास बंद था.

कोसी के जलस्तर में वृद्धि के साथ ही नई धारा बहने लगी हैं. कोसी की नई धार के बहने से इलाके के लोगों में हर्ष का माहौल हैं. अब जयरामपुर से लेकर भवनपुरा खरीक तक दर्जनों गांव कोसी के बाढ़ व कटाव से मुक्त हो जाएंगे. मालूम हो की सीएम नीतीश कुमार प्रखंड के जयरामपुर के गुवारीडीह बहियार में प्राचीण सभ्यता से जुड़े प्रमाणिक अवशेष व सामग्री समेत अवशेष स्थल का अवलोकन करने दिसम्बर माह में पहुंचे थे।सीएम ने ही मौके पर अवलोकन करने के बाद गुवारीडीह टीले को कोसी से कटाव को बचाने व कोसी की वर्तमान धारा को पुराने धारा में परिवर्तित करने का निर्देश दिया था.

उसके बाद कोसी कटाव रोकने के लिए एवं कोसी की धारा वर्तमान से पूर्ववत करने के लिए गुवारीडीह व बैनाडीह में पायलट चैनल शुरू करने को लेकर सर्वे किया गया था. कोसी आज से 12-13 वर्ष जिस धारा होकर बहती थी. आज से उसी धारा में बहने लगी. नई धारा छह किमी लंबा, तीस मीटर चौड़ा व छह मीटर गहरा हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here