एसएम कॉलेज के कोऑर्डिनेटर ने एनओयू के रजिस्ट्रार से पटना में मुलाकात कर मौजूदा सत्र में चल रहे नामांकन की दी जानकारी

0
34
एसएम कॉलेज के कोऑर्डिनेटर ने एनओयू के रजिस्ट्रार से पटना में मुलाकात
एसएम कॉलेज के कोऑर्डिनेटर ने एनओयू के रजिस्ट्रार से पटना में मुलाकात

एसएम कॉलेज के कोऑर्डिनेटर ने एनओयू के रजिस्ट्रार से पटना में मुलाकात कर मौजूदा सत्र में चल रहे नामांकन की दी जानकारी

एसएम कॉलेज भागलपुर में संचालित नालंदा ओपेन यूनिवर्सिटी (एनओयू) अध्ययन केन्द्र के कोऑर्डिनेटर डॉ दीपक कुमार दिनकर ने शनिवार को बिस्कोमॉन भवन पटना स्थित एनओयू प्रशासनिक भवन में कुलसचिव डॉ घनश्याम राय से औपचारिक मुलाकात किया। इस दौरान उन्होंने एनओयू के कुलसचिव डॉ घनश्याम राय को बुके भेंट कर नव वर्ष की बधाई भी दिया। रजिस्ट्रार से मुलाकात के दौरान कोऑर्डिनेटर डॉ दिनकर ने एसएम कॉलेज स्टडी सेंटर में इंटरमीडिएट से लेकर स्नातक, स्नातकोत्तर सहित दर्जनों डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्सों में चल रहे ऑनलाईन और ऑफलाइन नामांकन की जानकारी दी।

उन्होंने स्टडी सेंटर की शैक्षणिक और प्रशासनिक व्यवस्था से भी कुलसचिव को अवगत कराया। उन्होंने बताया कि एसएम कॉलेज अध्ययन केन्द्र पर सभी विषयों में नामांकन चल रहा है। लेकिन छात्र-छात्राओं की ज्यादा रुचि लाइब्रेरी साइंस और जॉब ओरिएंटेड डिप्लोमा व सर्टिफिकेट कोर्सों में है।भेंट के दौरान एनओयू के रजिस्ट्रार डॉ घनश्याम राय ने कहा कि मौजूदा सत्र में नामांकन ले रहे छात्रों की परीक्षा समय पर ली जाएगी। नामांकित छात्रों को स्टडी मैटेरियल भी ससमय उपलब्ध करा दी जाएगी।

रजिस्ट्रार ने कहा कि नालन्दा खुला विश्वविद्यालय ग्रामीण क्षेत्रों तक अपनी पहुँच बनाएगा। एनओयू प्रशासन इसके लिए कृतसंकल्पित है। सभी कोर्सों के नामांकन में महिला उमीदवारों को फीस में 25 प्रतिशत की छूट भी विश्वविद्यालय द्वारा दी जा रही है।

एसएम कॉलेज के कोऑर्डिनेटर व राजनीति विज्ञान के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ दीपक कुमार दिनकर ने एनओयू के रजिस्ट्रार से प्रमंडल या जिला स्तर पर परीक्षा केन्द्र बनाने का अनुरोध किया जिस पर कुलसचिव ने कहा कि छात्र हित में प्रमंडलीय स्तर पर परीक्षा केंद्र बनाए जाने को लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन गंभीर है और इस दिशा में पहल भी की जा रही है। जल्द ही इस दिशा में सकारात्मक और ठोस निर्णय लिए जाएंगे।

डॉ दिनकर ने कहा कि अध्ययन केंद्र स्थित मुख्यालय में परीक्षाओं का संचालन यदि कराया जाता है तो इससे नामांकित छात्रों खासकर महिला स्टूडेंट्स को काफी सहूलियत होगी। ज्ञात हो कि एनओयू की अबतक सभी परीक्षाएं पटना स्थित बिस्कोमान भवन में ही संचालित होती रही है।नालन्दा खुला विश्वविद्यालय में सभी कोर्सों में नामांकन की अंतिम तिथि विलम्ब शुल्क के साथ 14 जनवरी निर्धारित की गई है। नामांकन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही मोडों में जारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here