बिहार में रुसी वैक्सीन स्पूतनिक का इंतजार खत्म, आज प्रदेश में आएंगी 50 हजार डोज,

0
287
बिहार में रुसी वैक्सीन स्पूतनिक का इंतजार खत्म
बिहार में रुसी वैक्सीन स्पूतनिक का इंतजार खत्म

बिहार में रुसी वैक्सीन स्पूतनिक का इंतजार खत्म

बिहार में कोरोना वैक्सीन का टीका लगातार युद्धस्तर पर दिया जा रहा है. अभी तक दो तरह के टीके लोगों के लिए उपलब्ध हैं लेकिन अब तीसरे टीके ने भी दस्तक दे दी है. बिहार में अब रूसी टीके का इंतजार समाप्त होने जा रहा है. आज मंगलवार देर शाम तक रूसी वैक्सीन स्पूतनिक का खेप बिहार लाया जाएगा. जिसके बाद इसे लोगों के लिए उपलब्ध कराने की प्रक्रिया स्वास्थ्य विभाग शुरू करेगी.

बिहार में लोगों को रूसी टीके का इंतजार लंबे समय से है. एक तरह जहां वो कोवैक्सीन और कोविशिल्ड के बीच अपनी पसंद चुनते हैं वहीं स्पूतनिक भी अब उनके च्वाइस का एक हिस्सा अब होगा. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, रूसी वैक्सीन स्पूतनिक की 50 हजार डोज मंगलवार देर शाम तक पटना पहुंचने की संभावना है. सबसे पहले सिविल सर्जन कार्यालय में इसे जमा किया जाएगा. 365 bet

सिविल सर्जन कार्यालय से स्पूतनिक वैक्सीन की आपूर्ति कोरोना टीकाकरण के लिए मान्यता प्राप्त प्राइवेट अस्पतालों के पास की जाएगी. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, निजी अस्पतालों को यह 995 रूपये में उपलब्ध करायी जाएगी. इस वैक्सीन को भारत में निर्माण और विपणन करने वाली कंपनी डा. لعبة بوكر حقيقية रेड्डी है और पटना में केसर वैक्सीन को पहली खेप भेजेगी. जानकारी के अनुसार, कंपनी के द्वारा इसका अधिकतम मूल्य 1127 रूपये निर्धारित किया गया है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कोविशिल्ड और कोवैक्सीन के बाद स्पूतनिक वी भारत में दी जाने वाली तीसरी वैक्सीन है. इस रूसी वैक्सीन को सरकारी टीकाकरण अभियान का हिस्सा नहीं बनाया गया है. इसे बाजार में उपलब्ध कराया जायेगा और यहां से सिविल सर्जन अपनी निगरानी में इसे प्राइवेट अस्पतालों में भेजेंगे. निजी अस्पताल इसे खरीदेगी. موقع مراهنات رياضية लेकिन इसपर निगरानी सरकार की होगी. स्वास्थ्य विभाग इसपर पूरी नजर रखेगी. प्राइवेट अस्पताल वैक्सीन की कीमत के अलावा 150 रूपये सर्विस चार्ज भी ले सकेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here