बिहार में कोरोना से अनाथ हुए बच्चों की परवरिश करेगी सरकार, 18 साल तक मिलेगा हर माह 1500

0
61
बिहार में अब शाम 6 बजे तक खुलेंगी दुकानें
बिहार में अब शाम 6 बजे तक खुलेंगी दुकानें

बिहार में कोरोना से अनाथ हुए बच्चों की परवरिश करेगी सरकार

बिहार में कोरोना से अनाथ हुए बच्चों की परवरिश करेगी सरकार पटना. राज्य सरकार कोरोना से अनाथ हुए बच्चों को 18 साल की उम्र होने तक हर महीने 1500 रुपये देगी. साथ ही उनके परवरिश और शिक्षा का भी सरकार प्रबंध करेगी. इसके लिए राज्य सरकार ने एक नयी ‘बाल सहायता योजना’ शुरू की है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को ट्वीट कर इसका एलान किया.

नीतीश ने ट्वीट कर कहा, ऐसे बच्चे-बच्चियों, जिनके माता-पिता दोनों की मृत्यु हो गयी, जिनमें कम-से-कम एक की मृत्यु कोरोना से हुई हो, उनको ‘बाल सहायता योजना’ अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा 18 वर्ष होने तक 1500 रुपये प्रतिमाह दिया जायेगा.

उन्होंने कहा, जिन अनाथ बच्चे-बच्चियों के अभिभावक नहीं हैं, उनकी देखरेख बालगृह में की जायेगी. ऐसे अनाथ बच्चियों का कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में प्राथमिकता पर नामांकन कराया जायेगा. फिलहाल राज्य भर में ऐसे बच्चों का आकलन किया जायेगा. इसके बाद उन्हें इस योजना से जोड़ा जायेगा.

इस नयी घोषणा से कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चों को बड़ी राहत मिलेगी. मालूम हो कि ऐसे बच्चों के लिए केंद्र सरकार ने भी एक विशेष योजना ‘पीएम केयर फंड फॉर चिल्ड्रेन’ शुरू की है.

इसके तहत कोरोना से अनाथ हुए बच्चों को मुफ्त शिक्षा, 18 साल की उम्र पूरी करने पर प्रतिमाह वित्तीय सहायता और 23 साल का होने पर 10 लाख रुपये दिये जायेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here