बिहार में अभी इतने दिन और बारिश का दौर, पिछले 24 घंटे में ठनके से सात की मौत

0
228
अगले चार दिन पूरे बिहार में भारी बारिश और ठनके के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
अगले चार दिन पूरे बिहार में भारी बारिश और ठनके के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

बिहार में अभी इतने दिन और बारिश का दौर, पिछले 24 घंटे में ठनके से सात की मौत

पटना. राज्य में सोमवार को ठनके से सात लोगों की मौत हो गयी. सहरसा में सर्वाधिक पांच और मधुबनी व पूर्वी चंपारण में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई. वहीं, जून में देश में बिहार सबसे ज्यादा बारिश वाला राज्य बन गया है. बिहार में अब तक सामान्य से 128% अधिक बारिश रिकार्ड की गयी है.

इधर, आइएमडी पटना के बुलेटिन के मुताबिक राज्य में बारिश का दौर अगले चार दिन और रहेगा. खासतौर पर उत्तर-पूर्वी और दक्षिण मध्य इलाके में सामान्य से अधिक बारिश होने के आसार हैं. दरअसल, बिहार के बेहद नजदीक से ट्रफलाइन गुजर रही है. इसके अलावा चक्रवाती असर भी बना हुआ है.

 

आइएमडी ने पूर्वी और उत्तर-पूर्वी भारत में एक-दो राज्यों को छोड़कर सभी राज्यों में कम बारिश का अनुमान जारी किया था. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, यह अनुमान बिहार के संबंध में गलत साबित हुआ है.

बिहार के पड़ोसी राज्यों मसलन झारखंड में सामान्य से 49%, पश्चिमी बंगाल में सामान्य से 22% और यूपी में सामान्य से 84% अधिक बारिश हुई है. अगर 28 जून तक मॉनसून की सक्रियता की स्थिति पर नजर डालें तो अभी देश में सामान्य से अब तक केवल 16% अधिक बारिश हुई है.

अगर भौगोलिक स्थिति के हिसाब से देखा जाये तो देश की सर्वाधिक बारिश वाले राज्य मेघालय सहित उत्तर -पूर्व के सातों राज्यों में सामान्य से कम बारिश हुई है. जबकि राजस्थान में इस बार सामान्य से ज्यादा बारिश दर्ज की गयी है.

बिहार में कछ स्थानों पर हुई भारी बारिश

सोमवार को बिहार में कुछ स्थानों पर भारी से भारी बारिश दर्ज की गयी है. वीरपुर में 200 मिलीमीटर, बरहरा में 90 मिलीमीटर, भीमनगर में 70, बक्सर में 60, जलालपुर में 50, वैशाली में 40, घोसी, पटना और टेकरी में 30-30 मिलीमीटर से अधिक बारिश दर्ज की गयी है.

सामान्य से कम बारिश वाले राज्य

अरुणाचल, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, ओड़िशा, मध्यप्रदेश, गुजरात, अंडमान निकोबार, पुड्डुचेरी, केरल और लक्षदीप

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here